भारी बारिश से जलमग्न दिल्ली की सड़कें, पेड़ तक उखड़े, कई रास्तों से बचने की एडवाइजरी जारी

0 57

दिल्ली एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन चुकी है.

जगह-जगह सड़कें जलमग्न हैं वहीं गाड़ियों की लंबी कतार ने ट्रैफिक की समस्या को बेहद गंभीर बना दिया है. नतीजतन फरीदाबाद और नोएडा जैसे शहरों में तो कक्षा 8 तक स्कूलों को बंद करने का निर्देश भी जारी कर दिया गया है. लगातार बारिश ने मौसम का पूरा मिजाज ही बदल दिया है.

राष्ट्रीय राजधानी में लगातार बारिश के बीच, दिल्ली यातायात पुलिस ने शुक्रवार रात यात्रियों को जलभराव, गड्ढों और पेड़ों के उखड़ने के कारण कई रास्तों पर जाने से बचने की सलाह दी.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है.

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि शांतिवन के हनुमान सेतु से हनुमान मंदिर कैरिजवे तक, लिबासपुर अंडरपास, महारानी बाग तैमूर नगर मोड़, सीडीआर चौक, महरौली से गुरुग्राम तक, अंधेरिया मोड़ से वसंत कुंज की तरफ, निजामुद्दीन पुल के नीचे, सिंघु बोर्डर पर पेट्रोल पंप के पास, एम बी रोड से सैनिक फार्म कैरिजवे तक जलजमाव देखा गया है.”

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया. नागरिकों को अगले दो-तीन दिनों के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

आज मध्य प्रदेश और हरियाणा में भी छिटपुट भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है. “23 तारीख को मध्य प्रदेश और हरियाणा में, 23 से 25 सितंबर के दौरान उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में, 23, 25 और 26 सितंबर के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्व में बारिश होने की संभावना है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश और असम और मेघालय में भी आज अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग भारी गिरावट और गरज या बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

आईएमडी ने यह भी बताया कि मैदानी इलाकों में रिज (दिल्ली) में गुरुवार को न्यूनतम न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे (-5.1 डिग्री सेल्सियस कम) दर्ज किया गया.

दिल्ली में शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक महज पिछले 24 घंटे में जितनी बारिश हुई वह सितंबर के महीने में हुई औसत बारिश का आधे से ज्यादा था.

एक सितंबर से 23 सितंबर तक दिल्ली में 130.5 मिलीमीटर बारिश हुई. सामान्यत: दिल्ली में सितंबर में 125.5 मिलीमीटर बारिश होती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.