अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर की पत्नी Rosalynn Carter का निधन, 96 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस

0 36

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला रोजलिन कार्टर (Rosalynn Carter) का 96 वर्ष की आयु में रविवार को निधन हो गया है। अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर (Jimmy Carter) की पत्नी एक लेखिका और समाजसेविका थीं।

रोजलिन कार्टर ने 1977 से 1981 तक अपने पति के राष्ट्रपति पद के दौरान व्हाइट हाउस में एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली भूमिका निभाई।

उन्होंने मुखरता के साथ दुनिया भर में मानवाधिकारों, लोकतंत्र और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को उठाया। पिछले कई महीनों से उनके परिवार वाले उनकी देखभाल कर रहे थे। वो मनोभ्रंश (Hospice) बीमारी से पीड़ित थीं।

जिमी कार्टर ने लिखा एक भावुक संदेश
कार्टर सेंटर की ओर से एक बयान जारी किया गया कि उन्होंने जॉर्जिया के प्लेन्स स्थित अंतिम सांसें ली।

पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने बयान में कहा, “मैंने जो कुछ भी हासिल किया उसमें रोजलिन मेरी बराबर की भागीदार थी।”

उन्होंने आगे कहा,”जब मुझे जरूरत थी तब उन्होंने मुझे बुद्धिमानी पूर्ण मार्गदर्शन और प्रोत्साहन दिया। जब तक रोजलिन दुनिया में थीं, मैं हमेशा जानता था कि कोई मुझसे प्यार करता है और मेरे सपोर्ट में हमेशा खड़ा है।”

रोजलिन कार्टर की जिंदगी पर एक नजर
रोजलिन कार्टर का जन्म 18 अगस्त, 1927 को छोटे से शहर प्लेन्स में हुआ। 13 साल की उम्र में उनके पिता की मृत्यु हो गई और वो अपनी मां के साथ घर का गुजारा चलाने के लिए एक ड्रेसमेकर का काम करती थीं।

वो 1945 में कॉलेज में पढ़ाई कर रही थीं तभी उनकी मुलाकत जिमी कार्टर से हुई और जिमी कार्टर अन्नापोलिस में अमेरिकी नौसेना अकादमी से छुट्टी पर थे। दोनों ने 1946 में शादी रचाई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.