यूक्रेन के साथ युद्ध के बाद पहली बार भारत पहुंचे रूसी विदेश मंत्री, आज एस. जयशंकर से करेंगे मुलाकात

0 79

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Russian Foreign Minister Sergey Lavrov) अपनी दो दिवसीय आधिकारिक भारत यात्रा पर हैं.

उम्‍मीद की जा रही है कि इस दौरान वे आज विदेश मंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) से मुलाकात करेंगे. लावरोव गुरुवार को ही भारत पहुंच चुके हैं.

मॉस्‍को की ओर से 24 फरवरी को यूक्रेन में ‘विशेष सैन्‍य अभियान’ शुरू करने के बाद लावरोव पहली बार भारत पहुंचे हैं. लावरोव से पहले हाल ही में चीन के विदेश मंत्री वांग यी पिछले सप्‍ताह भारत आए थे. साथ ही उनकी यह यात्रा ऐसे वक्‍त पर हो रही है जब 11 अप्रैल से भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता होनी है.

रूसी विदेश मंत्री अपने दो दिन के चीन दौरे के बाद दिल्‍ली पहुंचे हैं. बुधवार को लावरोव ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ मुलाकात की थी और दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने पर सहमत हुए. लावरोव ने चीन को रूस और यूक्रेन के बीच चल रही बातचीत के बारे में बताते हुए कहा कि रूस तनाव को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही उन्‍होंने बताया कि यूक्रेन के साथ शांति वार्ता जारी रखने और अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के साथ संचार बनाए रखने के लिए भी काम कर रहा है.

रूस के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान, ईरान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के प्रतिनिधियों के साथ अफगानिस्तान पर दो बहुराष्ट्रीय बैठकों में भाग लिया.

लावरोव ने चीन और पाकिस्तान के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की. साथ ही चीन और अमेरिका के विशेष अफगान दूतों के साथ एक अलग बैठक में भी भाग लिया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.