अमेरिका : चोरी हुए 3.6 अरब डॉलर के Bitcoin बरामद, पति-पत्नी गिरफ्तार

0 48

अमेरिका में बिटकॉइन (Bitcoin) की चोरी के एक बड़े मामले का पर्दाफाश हुआ है. बिटकॉइन की चोरी के मामले में पति-पत्नी को गिरफ्तार भी किया गया है.

दरअसल, अमेरिका के न्याय विभाग ने मंगलवार को बताया कि उसने 2016 में चोरी हुए 94,000 से ज्यादा बिटकॉइन को बरामद कर लिया है. मौजूदा वक्त में इसकी कीमत 3.6 अरब डॉलर बताई जा रही है, जो एक रिकॉर्ड बरामदगी है.

विभाग ने कहा कि लेनदेन के लिए इन बिटकॉइन के इस्तेमाल की कोशिश करते हुए आरोपियों को पकड़ा गया है. इल्या लिचेंस्टीन (34) और उसकी पत्नी हीथर मॉर्गन (31) जल्द ही अदालत में पेश किया जाएगा.

लिचेंस्टीन और मॉर्गन ने कथित तौर पर 119,754 बिटकॉइन से आय की कोशिश की. उस समय इनकी कीमत 6.5 करोड़ डॉलर थी, जो कि 2016 में वर्चुअल करेंसी एक्सचेंज बिटफिनेक्स के हैक के दौरान चोरी हो गए थे.

डिप्टी अटॉर्नी जनरल लिसा मोनाको ने बयान में कहा, “यह गिरफ्तारी और विभाग की अब तक की सबसे बड़ी वित्तीय जब्ती दर्शाती है कि क्रिप्टोकरेंसी अपराधियों के लिए सुरक्षित ठिकाना नहीं है.”

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, चोरी की गई कुछ क्रिप्टोकरेंसी को लिचेंस्टीन द्वारा चलाए जा रहे डिजिटल वॉलेट में भेजा गया था. उसने सोशल मीडिया पर खुद को “प्रौद्योगिकी उद्यमी, कोडर और निवेशक” बताया है.

चोरी हुए बिटकॉइन में से लगभग 25,000 बिटकॉइन को अगले 5 सालों में वॉलेट से ट्रांसफर किया गया था और पैसे का उपयोग सोने या डिजिटल NFT जैसी चीजों को खरीदने के लिए किया गया.

जांचकर्ताओं ने बाकी बचे बिटकॉइन को पिछले सप्ताह बरामद किया. उन्होंने चोरी के शिकार हुए लोगों से आगे आने और अपने नुकसान की भरपाई करने के लिए कहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.