Weather Update: दिल्लीवालों का संडे होगा कूल डे, यूपी-बिहार समेत 20 राज्यों में बारिश का अलर्ट; पढ़िए अपने शहर का हाल

0 22

पूरा उत्तर भारत इस समय मानसून की गिरफ्त में है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अधिकतर राज्यों में बादलों का डेरा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज भी दिल्ली समेत देश के 20 राज्यों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वी गुजरात, कोंकण और गोवा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आइये विस्तार में जानते हैं आज कैसा रहेगा देशभर में मौसम के हालात?

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
राजधानी में शनिवार को कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। दिल्ली में बारिश का यह सिलसिला आज भी जारी रहने वाला है। लगातार बारिश की वजह से दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे आ गया। इससे उमस भरी गर्मी से राहत रही और मौसम खुशनुमा बना रहा। मौसम विभाग ने रविवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है।

यूपी के 30 से अधिक जिलों में भारी बारिश के आसार
उत्तर प्रदेश में सावन के महीने में मानसून एक बार फिर सक्रिय हुआ है। राज्य में पिछले 24 घंटे में कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है। लगातार हुई बारिश के कारण लोगों को उमस से राहत मिली है। आज यूपी के पश्चिमी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावनाएं हैं। IMD के अनुसार, रविवार को यूपी के 30 से अधिक जिलों में भारी बारिश के आसार हैं।

बिहार के 8 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट
बिहार में अब मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हो गया है। कई जिलों में लगातार बारिश पड़ रही है। वहीं आज भी 8 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में अभी 2 दिनों तक जमकर बारिश होगी। इस दौरान वज्रपात की भी संभावना है। मौसम विभाग ने बिहार के 8 जिलों पूर्णिया, भोजपुर, गया, बक्सर, बांका, भागलपर , कैमूर और रोहतास में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बीच 65 सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। शनिवार को भी यह सिलसिला जारी रहा और कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। सिरमौर और शिमला जिलों में भारी वर्षा हुई। नाहन में 168.3, धौलाकुआं में 67, जुब्बड़हट्टी में 53.2, नारकंडा में 19 व धर्मशाला में 13 मिलीमीटर वर्षा हुई। वहीं, शिमला, कुल्लू व मंडी जिलों में 31 जुलाई की रात बादल फटने से आई बाढ़ में लापता लोगों की तलाश जारी। सेना, आइटीबीपी, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के जवान तलाश अभियान में जुटे हैं। प्रदेश में 65 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं।

कहां-कहां होगी बारिश?
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वी गुजरात, कोंकण और गोवा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.