‘BJP के 2 अधिकारियों की टिप्पणी आपत्तिजनक और निंदनीय’, पैगंबर विवाद पर बोला अमेरिका

0 76

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने केंद्र की सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दो अधिकारियों (नुपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल) द्वारा पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammad) पर की गई टिप्पणी की निंदा की है, जिसने मुस्लिम देशों में हंगामा मचा दिया है.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, हम भाजपा के दो अधिकारियों द्वारा की गई आपत्तिजनक टिप्पणियों की निंदा करते हैं लेकिन हमें यह देखकर खुशी हुई कि पार्टी ने सार्वजनिक रूप से उन टिप्पणियों की निंदा की है.”

उन्होंने कहा, “हम धर्म या आस्था की स्वतंत्रता सहित मानवाधिकार संबंधी चिंताओं पर भारत सरकार के साथ वरिष्ठ स्तर पर नियमित रूप से जुड़ते रहे हैं और हम भारत को मानवाधिकारों के सम्मान को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.”

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता नुपुर शर्मा ने 26 मई को पैगंबर मोहम्मद पर एक टेलीविजन डिबेट में टिप्पणी की थी, जिसका इस्लामिक देशों में विरोध हो रहा है और उसके खिलाफ प्रदर्शनों को गति मिली है.

बीजेपी नेताओं की टिप्पणी का धनी अरब देशों में राजनयिक स्तर पर विरोध किया गया, जहां आमतौर पर भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों का आनंद लिया जाता रहा है. बांग्लादेश में भी प्रदर्शनकारियों ने प्रधान मंत्री शेख हसीना से इस मामले में भारत से औपचारिक निंदा की मांग करने को कहा है.

उधर, बीजेपी ने डैमेज कंट्रोल करते हुए नुपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल के खिलाफ कढ़ोर कार्रवाई की है. बीजेपी ने जहां नुपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया है, वहीं नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.