84 मिसाइल दागे जाने के बाद यूक्रेन ने UN में की रूस की कड़ी निंदा- बताया ‘आतंकी देश’

0 63

यूक्रेन (Ukraine) के कई शहरों में रूस (Russia) के मिसाइल हमलों के बाद सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की एक तत्काल बैठक में यूक्रेन ने अपने पड़ोसी देश (रूस) की कड़ी निंदा की है.

और उसे “आतंकवादी राज्य” के रूप में निरूपित किया है, जैसा कि पश्चिमी देशों ने मास्को को अलग-थलग करने की कोशिश में किया था.

संयुक्त राष्ट्र ने रूस द्वारा आंशिक रूप से कब्जे वाले चार यूक्रेनी क्षेत्रों के घोषित कब्जे पर चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई थी, लेकिन इस बैठक को यूक्रेन की राजधानी कीव और अन्य शहरों में हुए रूस के मिसाइल हमलों ने कमतर कर दिया.

संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत Sergiy Kyslytsya ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा, “रूस ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि यह एक आतंकवादी राज्य है, जिसे सबसे मजबूत तरीके से रोका जाना चाहिए.” उन्होंने कहा कि ताजा हमले की चपेट में उनका ही परिवार आ गया है.

उन्होंने कहा, “दुर्भाग्य से, जब तक आपके आस-पास एक अस्थिर और पागल तानाशाह मौजूद है, तब तक आप शायद ही स्थिरता और शांति का आह्वान कर सकते हैं.” उन्होंने कहा कि ताजा हमले में कम से कम 14 लोग मारे गए हैं और 97 लोग घायल हो गए हैं.

सोमवार को रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों में 84 मिसाइलें दागी हैं, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए. जून के अंत के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में यह रूस की तरफ से किया गया पहला हमला है.

यूक्रेन की सेना ने कहा कि रूस ने उन पर 84 क्रूज मिसाइलें दागीं. रूस के क्रीमिया से जोड़ने वाले एक पुल को क्षतिग्रस्त करने के दो दिन बाद यह हमला हुआ है. मास्को ने कीव पर क्रीमिया के पुल पर हमला करने का आरोप लगाया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.