केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का दावा- 2024 के अंत तक अमेरिकी सड़कों जैसी हो जाएंगी देश की सड़कें

0 61

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने शुक्रवार को कहा कि 2024 के अंत से पहले सड़क का बुनियादी ढांचा अमेरिका (America) के स्तर के बराबर हो जाएगा.

फिक्की (FICCI) के 95वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि हम देश में विश्व स्तरीय सड़क ढांचा (world class road infrastructure) बना रहे हैं और आपसे वादा करते हैं कि 2024 साल की समाप्ति से पहले हमारा सड़क ढांचा अमेरिका के मानकों के बराबर हो जाएगा. “

रसद लागत के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि 2024 के अंत तक इसको 9 प्रतिशत तक ले जाने का प्रयास है. उन्होंने कहा, “हमारी रसद लागत एक बड़ी समस्या है.

वर्तमान में यह 16 प्रतिशत है, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि 2024 के अंत तक हम इसे एक अंक तक ले जाएंगे जो नौ प्रतिशत होगा.निर्माण उद्योग के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि स्टील का विकल्प अपनाकर निर्माण कार्य में स्टील के उपयोग को कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने कहा “हम जानते हैं कि निर्माण उद्योग न केवल पर्यावरण प्रदूषण में महत्वपूर्ण योगदान देता है बल्कि वैश्विक सामग्री और संसाधनों का 40 प्रतिशत भी संरक्षित करता है. हम संसाधनों की लागत को कम करने और निर्माण की गुणवत्ता में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि सीमेंट और स्टील निर्माण के लिए प्रमुख घटक, इसलिए हम विकल्प अपनाने की कोशिश करके निर्माण कार्य में स्टील के उपयोग को कम करने की कोशिश कर रहे हैं”

मंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में, हरित हाइड्रोजन ऊर्जा का एक स्रोत होगा. “हरित हाइड्रोजन भविष्य के लिए ईंधन है. भारत एक ऊर्जा निर्यातक के रूप में खुद को आकार देने के लिए एक उत्कृष्ट स्थिति में है और यह केवल भारत में हरित हाइड्रोजन की क्षमता के कारण ही संभव हो सकता है. निकट भविष्य में, हरित हाइड्रोजन का एक स्रोत होगा.”वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते देशों में से एक होने के नाते, भारत सतत विकास लक्ष्यों के एजेंडे 2030 को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.