UP Election 2022 6th Phase Voting: यूपी के 10 जिलों के 57 सीटों पर वोटिंग शुरू

0 70

UP Assembly Elections 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है.

इस चरण में प्रदेश के 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों के लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. यह चरण इसलिए भी खास माना जा रहा है कि इसमें सीएम योगी आदित्‍यनाथ सहित सहित कई दिग्‍गज नेताओं की प्रतिष्‍ठा दांव पर है. मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जो शाम को 6 बजे तक चलेगा.

इस चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गोविंद चौधरी, पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू सहित कई मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है.

इस चरण में राज्य विधानसभा चुनाव के छठे चरण में 10 जिलों में 57 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में आज 676 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई जाएगी.

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कुल 57 सीटों में से भाजपा को इस बेल्‍ट में जबरदस्‍त सफलता हासिल हुई थी. बीजेपी ने 46 सीटों पर और अपना दल ने एक सीट जीती थी. समाजवादी पार्टी ने केवल दो सीटें जीतीं, जबकि बसपा को 5 सीटें मिली थीं. कांग्रेस और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को एक-एक सीट मिली थी.

छठे चरण में जिन दस जिलों में मतदान हो रहा है उनमें गोरखपुर, अंबेडकरनगर, बलिया, बलरामपुर, बस्ती, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, संत कबीर नगर और सिद्धार्थनगर शामिल हैं.

इस चरण में कुल 2,14,62,816 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें से 1,14,63,113 पुरुष, 99,98,383 महिलाएं हैं, जबकि 1,320 थर्ड जेंडर शामिल हैं.

इस चुनाव में 676 उम्मीदवारों के भाग्‍य का फैसला होना है. इस चरण में सर्वाधिक उम्मीदवार तुलसीपुर, गोरखपुर ग्रामीण और पडरौना में हैं, वहीं सबसे कम सलेमपुर में हैं.

इस चरण में मैदान में प्रमुख चेहरों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (गोरखपुर शहर), कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (पाथरदेव), शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी (इटवा) और स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह (बांसी) उम्‍मीदवार हैं. साथ ही श्रीराम चौहान को खजनी और जय प्रकाश निषाद को रुद्रपुर से उम्‍मीदवार बनाया गया है.

समाजवादी पार्टी (सपा) ने भाजपा के पूर्व नेता दिवंगत उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी को आदित्यनाथ के खिलाफ मैदान में उतारा है.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू कुशीनगर जिले के तमकुही राज निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं, विधानसभा और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गोविंद चौधरी बलिया जिले से बांसडीह से मैदान में हैं.

साथ ही चुनाव से कुछ हफ्ते पहले भाजपा छोड़कर सपा में शामिल होने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर जिले के फाजिलनगर से उम्मीदवार हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.