बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा, एक की मौत, 6 पुलिसकर्मी सस्‍पेंड; CM योगी बोले- माहौल बिगाड़ने वाले नहीं बचेंगे

0 13

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान बवाल हो गया.

जुलूस के दौरान कुछ लोगों ने नारे लगाए. इसके बाद एक समुदाय विशेष के लोगों ने पथराव और फायरिंग कर दी. फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई, जिसने तनाव को और बढ़ा दिया. इस दौरान भगदड़ में कई लोग घायल भी हो गए. घटना के बाद हिंदूवादी संगठनों ने जिले में जगह-जगह प्रतिमा विसर्जन रोककर प्रदर्शन शुरू कर दिया है. घटना की गंभीरता को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है.

यूपी के बहराइच में हुई हिंसा को लेकर ज़िले की एसपी वृंदा शुक्ला का बयान आया है. उन्होंने कहा, पुलिस ने 25-30 लोगों को हिरासत में लिया है. सलमान नाम के आरोपी के घर से फायरिंग हुई थी, उसका नाम FIR में लिखा गया है. बाक़ी आरोपी अभी अज्ञात हैं. विसर्जन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विसर्जन ख़त्म होने के बाद धरपकड़ का काम तेज किया जायेगा.

पुलिस ने इस मामले में आरोपी हत्‍यारे को गिरफ्तार कर लिया है. आरोप है कि उसकी गोली से 22 साल के युवक राम गोपाल मिश्रा की मौत हो गई.

बहराइच की पुलिस अधीक्षक ने लापरवाही बरतने के आरोप में थानाध्यक्ष हरदी और महसी पुलिस चौकी इंचार्ज सहित आधा दर्जन पुलिस वालों को निलंबित कर दिया है.

बहराइच में तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है, महाराजगंज में करीब तीन किलोमीटर आगे सड़क पर कुछ लोग विरोध जताने के लिए आगजनी करके भाग गए. पुलिस मौके पर है और दमकलकर्मी आग बुझाने में लगे हैं.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस घटना को लेकर कहा कि बहराइच के महसी में माहौल बिगाड़ने वाले बचेंगे नहीं.

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करें.

साथ ही अधिकारियों को कहा कि प्रतिमा विसर्जन जारी रहना चाहिए, धार्मिक संगठनों से संवाद कर समय से प्रतिमा विसर्जन कराया जाए.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सभी को सुरक्षा की गारंटी देने के लिए प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मौके पर उपस्थित रहें. जिनकी लापरवाही से यह घटना हुई है, उन्‍हें भी चिन्हित करें.

दुर्गा विसर्जन जुलूस के दौरान विवाद
पुलिस के मुताबिक, यह घटना जिले के महसी के महाराजगंज की है. यह घटना रविवार शाम को उस वक्‍त हुई जब दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने नारे लगाए. इसके बाद एक समुदाय विशेष के आक्रोशित लोगों ने पथराव और फायरिंग शुरू कर दी. देखते ही देखते मौके पर बवाल मच गया.

घटना के बाद करीब 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है. यहां पर दुकानों में तोड़फोड़ हुई है और सड़क पर आगजनी करके कई वाहनों को तोड़ा गया है. पूरे इलाके में किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं है.

फायरिंग में राम गोपाल मिश्रा की मौत
फायरिंग में 22 साल के राम गोपाल मिश्रा की मौत हो गई. गोली लगने के बाद उसे बहराइच के मेडिकल कॉलेज में लाया गया था, लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. इसके बाद लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी.

हिंसा के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव व्‍याप्‍त हो गया और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कई थानों की पुलिस को मौके पर तैनात किया गया है. अधिकारियों ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. स्थानीय प्रशासन ने घटना की गंभीरता को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं और इलाके में शांति बहाल करने की कोशिश की जा रही है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.