रूस पड़ा नरम, यूक्रेन सीमा से कुछ सैनिकों को वापस बुलाने को तैयार व्लादीमीर पुतिन

0 60

रूस (Russia) के यूक्रेन (Ukarine Border) पर कभी भी हमला करने की आशंकाओं के बीच मंगलवार रात को नरमी के संकेत मिले हैं.

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन ने कहा है कि रूसी सेना यूक्रेन की सीमा से कुछ सैनिकों की वापसी करने को तैयार है. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उनका देश यूक्रेन सीमा से कुछ सैन्य बलों को वापस सैन्य शिविरों में वापस ला रहा है.

इस कवायद को पश्चिमी देशों और रूस के बीच कई हफ्तों से जारी तनाव में कमी का पहला संकेत माना जा रहा है. रूस के राष्ट्रपति की ओर से यह भी कहा गया है कि उनका देश पश्चिमी देशों से वार्ता को तैयार है.

पश्चिमी देशों के नेताओं ने कहा है कि वे सकारात्मक लक्षण देख रहे हैं कि रूस यूक्रेन के मुद्दे पर तनाव कम करने की ओऱ कदम बढ़ा रहा है. अभी यूक्रेन सीमा पर रूस के करीब एक लाख सैनिक मौजूद हैं.

रूसी सेना ने कहा है कि युद्धाभ्यास पूरा होने के बाद उसके कुछ सैनिक और हथियार वापस लाए जाएंगे. पश्चिमी देशों और अमेरिका का आरोप है कि रूस ने यूक्रेन पर हमला करने के लिए बड़े पैमाने पर सैनिकों का जमावड़ा सीमा पर कर रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर हमला करने पर रूस को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है. साथ ही कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने की बात भी कही है.

जर्मन चांसलर ओलाफ सोल्ज से मास्को में मुलाकात के बाद राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने कहा, निश्चित तौर पर हम युद्ध नहीं चाहते और हम पश्चिमी देशों के साथ इस मुद्दे का हल चाहते हैं.

यूक्रेन की सीमा पर अभी रूसी सेनाके हमले का खतरा बना हुआ है. कूटनीतिकपहल के बावजूद यूक्रेन से युद्ध का खतरा अभी टला नहीं है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने एक बार फिर रूस को यूक्रेन पर हमला करने पर ‘गंभीर परिणाम’ भुगतने की चेतावनी देते हुए कहा कि अगर रूस रचनात्मक रुख दिखाता है तो कूटनीति का रास्ता अभी भी उपलब्ध हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस की प्रधान उप प्रेस सचिव कैरीन जीन पियरे ने कहा कि अमेरिकी संकट को कम करने के लिए एक कूटनीतिक समाधान तक पहुंचने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहा है.

पिछले हफ्ते बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ बात की और सहयोगियों के साथ पूर्ण तालमेल बनाते हुए रूस सरकार के साथ संपर्क में हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.