UP ELECTIONS 2022 : तीसरे चरण में 59 सीटों पर मतदान शुरू

0 58

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए रविवार को राज्य के 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान हो रहा है.

चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के बाद चुनाव के तीसरे चरण के लिए प्रचार शुक्रवार को समाप्त हो गया. यादव लैंड कहे जाने वाले इटावा, मैनपुरी, औरैया में भी आज वोटिंग होगी.

करहल और जसवंतनगर सीट इस विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. करहल से समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं जसवंतनगर से शिवपाल यादव चुनावी मैदान में हैं.

मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया है. यह शाम छह बजे तक चलेगा. तीसरे चरण के चुनाव में 59 विधानसभा क्षेत्रों में 627 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 97 महिला उम्मीदवार हैं.

तीसरे चरण में दो करोड़ 15 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे. इनमें एक करोड़ 16 लाख से अधिक पुरुष मतदाता और 99 लाख से ज्यादा महिला मतदाता, जबकि एक हजार से अधिक किन्नर (थर्ड जेंडर) मतदाता शामिल हैं.

मतदान पर नजर रखने के लिए आयोग द्वारा 52 सामान्य पर्यवेक्षक, 16 पुलिस पर्यवेक्षक और 19 एक्सपेंडीचर पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं.

इसके अलावा 2235 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 273 जोनल मजिस्ट्रेट, 832 स्टेटिक मजिस्ट्रेट और 3069 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं. तीसरे चरण में 641 आदर्श मतदान केंद्र और 129 सभी महिला कार्यकर्ता मतदान केंद्र होंगे.

तीसरे चरण के विधानसभा चुनाव में जिन 16 जिलों में मतदान होगा. इनमें झांसी, कानपुर देहात, कन्नौज, औरिया, एटा, इटावा, फरुखाबाद, फिरोजाबाद, हमीरपुर, हाथरस, जालौन, कानपुर नगर, कासगंज, ललितपुर, महोबा और मैनपुरी हैं.

जिन प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान होगा उनमें करहल भी शामिल है, जहां पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

भाजपा ने अखिलेश यादव के खिलाफ केंद्रीय कानून और न्याय राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह बघेल को खड़ा किया है.

अखिलेश के चाचा और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) सुप्रीमो शिवपाल सिंह यादव जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

सात चरणों के यूपी चुनाव के शेष चार चरणों के लिए मतदान 23 फरवरी, 27 और 3 और 7 मार्च को होगा. मतों की गिनती 10 मार्च को होगी

बीजेपी और सपा के लिए बेहद यह बेहद अहम चरण माना जा रहा है. 2017 में बीजेपी ने 59 में 49 सीटें जीती थीं. बीजेपी ने बुंदेलखंड की सभी 19 सीटें जीती थीं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.