दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून की वापसी शुरू, इन राज्यों में हुई कम बारिश, जानें दिल्ली का हाल

0 55

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून की वापसी शुरू, इन राज्यों में हुई कम बारिश, जानें दिल्ली का हाल

कई राज्यों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी शुरू हो चुका है. मौसम विभाग की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक देश के 703 में से 206 ज़िलों में कम वर्षा (Deficient Rainfall) (-20% to -59%) या भारी कम वर्षा (Large Deficient Rainfall) (-60% to -99%) रिकॉर्ड की गई. देश के 191 ज़िलों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून सीजन के दौरान 21 सितम्बर, 2022 तक कम वर्षा यानी औसत से 20% से 59% तक कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. जबकि 15 ज़िलों में भारी कम वर्षा यानी औसत से 60% से 99% तक कम बारिश दर्ज़ की गई है.

मौसम विभाग के ताज़ा आंकलन रिपोर्ट के मुताबिक 21 सितम्बर, 2022 तक सबसे ज्यादा मानसून डेफिशियेंसी झेल रहे 58 ज़िले उत्तर प्रदेश में हैं जबकि बिहार के 33 ज़िले मानसून डेफिशियेंसी से जूझ रहे हैं. उत्तर प्रदेश में इस मॉनसून सीजन के दौरान औसत से 37% कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. बिहार में औसत से 30% कम, पंजाब में 21% और झारखण्ड में 20% औसत से कम बारिश हुई है. मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम समेत कुल 8 राज्यों में इस मॉनसून सीजन में औसत से 20% या उससे कम बारिश हुई है.

दिल्ली के कई हिस्सों में होगी बारिश

दूसरी ओर दिल्ली के कई हिस्सों में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से मानसून की वापसी से पहले अगले दो-तीन दिनों में और अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है. दिल्ली के पश्चिम, मध्य, उत्तर, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी में दिन के समय और अधिक बारिश होने के आसार हैं.

दिल्ली में अगले कुछ दिनों में बारिश होने से वर्षा की कमी छ हद तक दूर होने की उम्मीद है. राजधानी में अकेले सितंबर माह में ही औसत से 49 प्रतिशत कम बारिश हुई है. बारिश के परिणामस्वरूप वायु गुणवत्ता भी ठीक रहने की उम्मीद है और साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी.

दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. रिज रोड मौसम केंद्र में मंगलवार को 88.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में 85.5 मिमी बारिश हुई. आईएमडी ने कहा कि बुधवार और बृहस्पतिवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.